स्वास्थ्य बीमा अब आपके कर्मचारियों के लिए अनिवार्य !!!



स्वास्थ्य बीमा अब आपके कर्मचारियों के लिए अनिवार्य !!!


 कोविद -19 (कोरोना वाइरस) महामारी ने दुनिया को बदल दिया है और सबसे महत्वपूर्ण बदलाव स्वास्थ्य सेवा से जुड़ी चिंता है।

गृह मंत्रालय की हालिया अधिसूचना ने सभी व्यवसायों (छोटे, मध्यम और बड़े) को अपने कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए बाध्य किया है। यह दिशानिर्देश तब अस्तित्व में आएगा जब, लॉकडाउन खत्म होने के तुरंत बाद, वे अपने व्यवसायों को फिर से शुरू करते हैं।

इससे पहले, यह अनिवार्य नहीं था, हालांकि, कई बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों को अपनी प्रतिभा बनाए रखने और अपनी कंपनी के लिए कर लाभ प्राप्त करने के लिए समूह चिकित्सा कवर (Group Medical Cover – GMC) प्रदान कर रही थीं।

पिछले हफ्ते, कोविद -19 महामारी के कारण, सभी व्यवसायों के लिए नए दिशानिर्देश अपने कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य सेवा को ध्यान में रखते हुए जारी किए गए। भारत सरकार के गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा संशोधित दिशानिर्देशों का एक हिस्सा 15 अप्रैल 2020 को दिया गया है, जिसमें कहा गया है:

सभी औद्योगिक और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, कार्यस्थल, कार्यालय आदि अपने कामकाज शुरू करने से पहले मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के कार्यान्वयन की व्यवस्था करेंगे। यह भी कहा गया है कि कार्यालय, कार्यस्थल, कारखानों और प्रतिष्ठानों में श्रमिकों के लिए चिकित्सा बीमा अनिवार्य किया जाना चाहिए।

मेरे 16 वर्षों के पेशेवर अभ्यास में, मैंने जो देखा है वह यह है कि छोटे और मध्यम उद्यम (5 से 500 की कर्मचारी शक्ति वाले) और व्यावसायिक प्रतिष्ठान अपने कर्मचारियों को जीएमसी (ग्रुप मेडिकल कवर) प्रदान करने से कतराते हैं। 

अंततः यह उन्हें नुकसान पहुंचाता है जैसे:
1. वे अपने प्रतिभाशाली कर्मचारी को बनाए रखने में हार जाते हैं
2. वे ऐसे खर्चों पर करों (Taxes) को बचाने के अवसर को खोते हैं
3. यदि उनके किसी भी कर्मचारी के लिए कोई स्वास्थ्य आपात स्थिति उत्पन्न होती है, तो वे अपनी जेब से भुगतान करने का जोखिम भी उठाते हैं या व्यवसाय के नकदी प्रवाह को प्रभावित करता है

इसलिए, किसी भी व्यवसायी के लिए अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य बीमा के लिए भुगतान करना अधिक लाभकारी है। ग्रुप मेडिकल कवर (GMC) बहुत महंगा नहीं है और इसे व्यक्तिगत स्वास्थ्य जांच या किसी भी बड़ी औपचारिकता की आवश्यकता नहीं है।

21,000 रुपये के वेतन ब्रैकेट के नीचे कार्यरत श्रमिकों के लिए ईएसआई (ESI) अनिवार्य है। और MHA (गृह मंत्रालय) द्वारा इस नई गाइडलाइन के साथ, चिकित्सा बीमा उन कर्मचारियों के लिए उपलब्ध होगा, जो ईएसआई (ESI) के अंतर्गत नहीं आते हैं। इसका मतलब है, अब, निचले वेतन ब्रैकेट कर्मचारियों को ईएसआई ESI) मिलेगा और 21,000 रुपये से अधिक वालों को मालिक से एक ग्रुप मेडिकल कवर (GMC) मिलेगा।

ग्रुप मेडिकल कवर (GMC) के लाभ

कर्मचारियों के लिए:

1. प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि प्रीमियम का भुगतान उसके मालिक द्वारा किया जाएगा
2. पॉलिसी लाभ प्राप्त करने के लिए मेडिकल चेकअप से गुजरने की आवश्यकता नहीं है
3. युवा महिला कर्मचारियों के लिए, मातृत्व खर्च (Maternity Expenses) भी कवर किया जाता है
4. पहले से मौजूद सभी बीमारियों को पहले ही दिन से कवर किया जाता है, जो खुदरा योजना (retail plans) में लागू नहीं है
5. कर्मचारी अपने परिवार के सदस्यों और अपने माता-पिता को भी जोड़ सकते हैं (या तो अपने वेतन से अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके या कंपनी उन्हें कवर करने की इच्छा कर सकते हैं)।

कंपनी के लिए:

1. कर्मचारियों को बनाए रखने के लिए यह एक अच्छा मानव संसाधन उपकरण है।
2. भुगतान किया गया प्रीमियम एक व्यय के रूप में माना जाता है और आईटी अधिनियम की धारा 37 (1) के तहत कर लाभ (tax benefits) का दावा भी किया जा सकता है।
3. कंपनी के मालिक इस बात से निश्चिंत रह सकते हैं कि यदि कोई स्वास्थ्य चुनौती उनके किसी कर्मचारी के लिए आती है, उस स्तिथि में उन्हें अपने जेब से पैसे देने की जरूरत नहीं।

अब आगे कैसे जाएं:

जैसा कि सरकार से यह अनिवार्य है कि कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से कवर किया जाना चाहिए, बेहतर होगा कि आप इसके बारे में सोचना शुरू करें और योजना को चाक-चौबंद करें।
निम्नलिखित कदम आपको बेहतर योजना बनाने में मदद करेंगे:

1. सबसे पहले अपने सभी कर्मचारियों की सूची निम्नलिखित सूचना के साथ एक्सेल फॉर्मेट में तैयार करें
- पूरा नाम
- लिंग
- जन्म की तारीख
- वैवाहिक स्थिति
- कार्य विभाग

2. इसके अलावा, एक्सेल फॉर्मेट में अपने कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों का निम्नलिखित विवरण प्राप्त करें
- नाम
- लिंग
- जन्म की तारीख
- कर्मचारी के साथ संबंध

3. यदि आप चाहें और यदि आपका बजट अनुमति देता है, तो आप अपने कर्मचारियों के माता-पिता को भी कवर करने के बारे में सोच सकते हैं। कई कॉर्पोरेट अपने कर्मचारियों से इस कवर के लिए अलग से शुल्क लेते हैं और आप भी कर सकते हैं।

एक बार जब आपका डेटा एक्सेल फॉर्मेट में तैयार हो जाता है, फिर विभिन्न स्वास्थ्य बीमा कंपनियों से प्रीमियम कोटेशन के बारे में पूछताछ करें।

अपने बजट और सुविधाओं के अनुसार उनमें से किसी एक को अंतिम रूप दें।

कुछ महत्वपूर्ण सुझाव:

1. अंतिम रूप देने से पहले आप GMC पॉलिसी के लाभ और सुविधाओं के बारे मे सुनिश्चित करें।
2. कैशलेस दावे (cashless claimes) स्वास्थ्य आपात स्थितियों के दौरान जीवन को आसान बनाते हैं और इसलिए नेटवर्क अस्पताल की सूची की जांच करना बेहतर है।
3. Claim Settlement प्रक्रिया सुचारू और परेशानी मुक्त होनी चाहिए। कंपनी को अंतिम रूप देने से पहले Claim Seetlement पर कंपनी के इतिहास की जाँच करें।

Vitamin-M Wealth Clinic कुल 6 विभिन्न स्वास्थ्य बीमा कंपनियों के साथ सौदा करते हैं। हम आपके लिए सबसे अच्छी तुलना और सर्वोत्तम संभव प्रीमियम कोटेशन प्राप्त कर सकते हैं।
डिजिटल प्रक्रिया के कारण, आपका स्थान आपकी बेहतर सेवा करने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है। आपकी कंपनी भारत के किसी भी हिस्से में स्थित हो सकती है, और, हम तब भी आपकी पूर्ण संतुष्टि के साथ आपकी सेवा कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए

अधिक जानकारी के लिए और अपनी कंपनी के लिए 3 से 4 अलग-अलग प्रीमियम कोटेशन प्राप्त करने के लिए, आप नीचे बताए गए मोबाइल नंबर या ईमेल पर संपर्क कर सकते हैं

श्रीकांत तापडिय़ा
(Founder: Vitamin-M Wealth Clinic)

Mobile: 99729 69499
Email: vitaminmfs@gmail.com

Comments

Popular posts from this blog